Image default
International World

ये है दुनिया की सबसे महंगी शहद, एक किलो खरीदने के लिए खर्च करने होंगे 8.5 लाख रुपये

इस शहद की एक और खासियत यह है कि इसे साल में सिर्फ एक बार निकाला जाता है, जबकि बाकी जगहों पर साल में 2-3 बार शहद निकाली जाती है।

most expensive honey, most expensive Centauri Honey, Centauri Honey- India TV Hindiअंकारा: तुर्की की एक कंपनी दुनिया की सबसे महंगी शहद बेचती है। कंपनी की इस शहद ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपनी जगह बना ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुफा से निकाली जाने वाली इस शहद का दाम 8.5 लाख रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा है। गिनीज ने इस खास शहद के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह आम शहद से बिल्कुल अलग है। उसने बताया कि इस शहद को समुद्र तल से लगभग 2,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक गुफा से निकाला जाता है, जो कि आम आदमी की पहुंच से लगभग बाहर है।

खास पौधों के रस से बनती है यह शहद

गिनीज ने बताया कि यह शहद स्वाद में थोड़ी कड़वी है और इसका रंग भी गहरा है। इस शहद को सेनटौरी (Centauri) नाम की कंपनी बेचती है और यह फिलहाल दुनिया की सबसे महंगी शहद है। गिनीज ने बताया कि इस शहद में तमाम औषधीय गुण भी हैं और इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, फेनॉल्स, फ्लेवॉनॉइड्स और एंटिऑक्सिडैंट्स की अच्छी मात्रा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शहद को मधुमक्खियां गुफा के आसपास उगने वाले कुछ औषधीय गुणों वाले पौधों के रस से बनाती हैं। गुफा के इतनी ऊंचाई पर मौजूद होने से इस शहद को बड़ी मात्रा में पैदा करना खासा मुश्किल साबित होता है।

साल में सिर्फ एक बार निकलती है सेनटौरी हनी
सेनटौरी द्वारा बेची जाने वाली इस शहद की एक और खासियत यह है कि इसे साल में सिर्फ एक बार निकाला जाता है, जबकि बाकी जगहों पर साल में 2-3 बार शहद निकाली जाती है। शहद निकाले जाने के बाद उसे तुर्की की साइंटिफिक काउंसिल या फूड इंस्टिट्यूट को भेजा जाता है जहां इसकी क्वॉलिटी की जांच होती है। इन तमाम जांचों के बाद इस खास शहद को बिक्री के लिए पैक किया जाता है। और इसके बाद दुनिया की सबसे महंगी शहद बिक्री के लिए तैयार होती है जिसे कुछ बेहद अमीर लोग ही खरीदने की हिम्मत जुटा पाते हैं।

Related posts

UN महासचिव ने भारत की शान में पढ़े कसीदे, बोले- देश की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर

abhisheknews

महिलायें सभी क्षेत्रों में अग्रणी और आत्म निर्भर हो रही है तथा देश को मजबूती प्रदान कर रही हैः-डीएम

abhisheknews

Tractor Rally: दिल्ली में दाखिल हुए किसान, सिंघू और टिकरी बॉर्डर पर तोड़े बैरिकेड्स

abhisheknews

Leave a Comment

%d bloggers like this: